बाल विकास: वृद्धि एवं विकास की संकल्पना, विकास के विभिन्न आयाम एवं सिद्धान्त, विकास को प्रभावित करने वाले कारक (विशेष रूप से परिवार एवं विद्यालय के संदर्भ में) एवं अधिगम से उनका संबंध।
वंशानुगत एवं वातावरण की भूमिका।
व्यक्तिगत विभिन्नताएँ: अर्थ, प्रकार एवं व्यक्तित्व विभिन्नताओं को प्रभावित करने वाले कारक।
व्यक्ति: संकल्पना, प्रकार व व्यक्ति को प्रभावित करने वाले कारक। व्यक्तित्व का मापन।
बुद्धि: संकल्पना, सिद्धान्त एवं इसका मापन, बहुगुणी सिद्धान्त एवं इसके निहितार्थ।
विभिन्न अधिगमकर्ताओं की समझ: पिछड़े, विविधत, प्रतिभाशाली, सृजनशील, अलगावग्रस्त– वंचित, विशेष आवश्यकता वाले बच्चे एवं अधिगम असमर्थ युवा बच्चे।
अधिगम में आने वाली कठिनाइयाँ।
समायोजन की संकल्पना एवं तरीके, समायोजन में अध्यापक की भूमिका।
अधिगम का अर्थ एवं संकल्पना। अधिगम को प्रभावित करने वाले कारक।
अधिगम के सिद्धान्त (व्यवहारवाद, गेस्टाल्टवाद, संज्ञानवाद, निर्माणवाद) एवं इनके निहितार्थ।
बच्चे सीखते कैसे हैं? अधिगम की प्रक्रियाएँ। (चिंतन, कल्पना एवं तर्क (निमित्तिवादी उपाय, आनुभविक अधिगम, समस्या–निवारण, अवलोकन एवं समस्या समाधान))।
अधिगम एवं इसके अधिगम के लिए निहितार्थ।
शिक्षण अधिगम की प्रक्रियाएँ, राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा–2005 के संदर्भ में शिक्षण अधिगम की व्यूह रचना एवं विधियाँ।
आकलन, मापन एवं मूल्यांकन का अर्थ एवं उद्देश्य, प्रकार एवं सतत मूल्यांकन, उपलब्धि परीक्षा का निर्माण व सीखने के प्रतिफल।
निर्देशन एवं अनुसन्धान।
शिक्षा का अधिकार अधिनियम–2009 अध्यापकों की भूमिका एवं दायित्व।
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